What is Udan Yojana: प्रधानमंत्री उड़ान योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

What is the Udan Yojana?

What is Udan Yojana: माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के छोटे बड़े कस्बे में रहने वाले लोगों को बड़े नगरों से जोड़ने के लिए उड़ान नामक योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का शुभारंभ दिनांक 27 अप्रैल 2017 को शिमला में किया गया था। इस योजना के अंतर्गत 500 किलोमीटर तक की हवाई जहाज यात्रा करने पर आपको मात्र ₹2500 और टैक्स देना होगा।

उड़ान योजना क्या है? What is the Udan Yojana?

उड़ान योजना एक केंद्र परियोजित योजना है, जिसे उड़ो देश का आम नागरिक कहा जाता है। इसका उद्देश्य भारत के टियर II और टियर III शहरों की हवाई यात्रा को आम जनता के लिए अधिक किफायती बनाना है। तथा उड़ान योजना 2017 में लांच हुई थी, इसका उद्देश्य दूर दराज के इलाकों को हवाई मार्ग से जोड़ना और छोटे शहरों में कनेक्टिविटी बेहतर करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने योजना को लॉन्च करते समय कहा था, कि इससे टूरिज्म में सेक्टर को भी फायदा होगा।

उड़ान योजना की शुरुआत कब हुई थी?

भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जहां पर लोगों के द्वारा चुनी गई सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों के कल्याण को बढ़ाना होता है। वर्तमान सरकार ने इस उद्देश्य को आगे बढ़ते हुए या कदम उठाया है, कि छोटे एवं बड़े कस्बे में रहने वाले लोगों को बड़े नगरों से जोड़ने के लिए उड़ान नामक योजना की शुभ आरंभ किया जाए। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना का शिमला में दिनांक 27 अप्रैल 2017 को शुरुआत किया गया।

उड़ान योजना के उद्देश्य

उड़ान योजना के मुख्य उद्देश्य हवाई यात्रा को अधिक किफायती बनना है। ताकि छोटे एवं बड़े शहरों में रहने वाले आम इंसान इस उड़ान योजना के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से जा सके। इस योजना के द्वारा ग्रामीण शहरों की यात्रा को भी काफी किफायती बनाया गया। उड़ान योजना भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से समर्थित है तथा राष्ट्रीय नागरिक उड़ान नीति का एक हिस्सा है।

प्रधानमंत्री उड़ान योजना में कितना होगा टैक्स

अगर आप इस योजना के अंतर्गत 500 किलोमीटर तक की हवाई यात्रा करते हैं, तो आपको ₹2500 और टैक्स साथ में देने होंगे। अगर आप प्रधानमंत्री योजना के तहत 475 किलोमीटर तक की यात्रा पूरी करते हैं, तब आपको ₹2500 ही देने होंगे। लेकिन यदि आप 500 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करते हैं, तो आपको किराया ₹500 प्रति किलोमीटर के हिसाब से देने होंगे।

उड़ान योजना में कितने राज्य जुड़ेंगे

उड़ान योजना में देश के लगभग 70 हवाई अड्डे से उड़ने होगी, जिसमें से 26 व्यस्त हवाई अड्डे, 12 कम उपयोग में आने वाले हवाई अड्डे, तथा 31 नए हवाई अड्डे जो उपयोग न किए गए हो शामिल किए गए हैं। इनमें 17 एयरपोर्ट उत्तर की तरफ पश्चिम की तरफ 11, दक्षिण की तरफ 12, पूर्वोत्तर की तरफ 6 एवं पूर्वांतर भारत की तरफ 2 केंद्र शासित प्रदेश में है। इसमें 22 राज्यों को केंद्र शासित प्रदेशों से सस्ती उड़ान में जोड़ी जाएगी।

यह भी पढ़ें :

इस समय देश में 394 ऐसे एयरलाइन एयरपोर्ट है, जहां से विमान की सेवाएं आयोजित नहीं हो रही है। सरकार बंद पड़े हवाई अड्डे को फिर से खोलने और चलने की योजना बना रही है, और इसके लिए इसका बजट 400 करोड़ पारित किया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post