Post Office Vacancy 2024: डाक विभाग के 55059 पदों पर क्लर्क चपरासी के लिए निकली वैकेंसी

Post Office Vacancy 2024 News

Post Office Vacancy 2024: यदि आप सभी महिला एवं पुरुष भारतीय उम्मीदवार डाक विभाग की तरफ से भर्ती का इंतजार कर रहे थेज़ तो आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी का समाचार सामने आया है। क्योंकि सरकार ने डाक विभाग की भर्ती का ऐलान कर दिया है, ऐसे में जितने भी उम्मीदवार इस भारती का इंतजार कर रहे थे, उन सभी का इंतजार अब खत्म हुआ तथा इसमें काफी ज्यादा पद भी शामिल किए गए हैं।

इस डाक विभाग भर्ती में पदों की संख्या 55,059 रखी गई है, जिसमें क्लर्क एवं चपरासी के पद शामिल है। इच्छुक उम्मीदवार भर्ती के अंतिम तारीख से पहले तक अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आप सभी को बता दें, इससे पहले 2023 की अगस्त माह में डाक सेवा विभाग ग्रामीण की तरफ से 3,041 पदों पर डाक विभाग में भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था।

Post Office Vacancy 2024 News

डाक सेवा विभाग की तरफ से निकाले गए भर्ती के संपूर्ण जानकारी हम इस आर्टिकल में आपके साथ साझा करने वाले हैं, कई सारी उम्मीदवार काफी लंबे समय से इस भर्ती का इंतजार भी कर रहे थे। हाल ही में डाक सेवा विभाग की तरफ से विज्ञापन जारी किया गया है, कि उनके द्वारा बहुत ही जल्द ₹55,000 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी। सरकार द्वारा ऐलान किया गया है, कि जनवरी के माह में ही इसका विज्ञापन जारी किया जाएगा। साथ ही कहा जा रहा है, कि अभी इसका भारती निश्चित नहीं किया गया है। यह विज्ञापन के माध्यम से बताया गया है, कि ब्रांच पोस्ट मास्टर एवं ब्रांच असिस्टेंट मास्टर दोनों ही पद पर भर्ती की जाएगी।

Post Office Vacancy Online Form Date

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की भर्ती में अपना आवेदन ऑनलाइन करने के लिए काफी दिनों से इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता दें इसकी भारती जनवरी के माह में होने की संभावना है। डाक विभाग की तरफ से जनवरी में आने वाली भर्ती का विज्ञापन के अनुसार इसमें कम से कम 55,000 तक भारतीय देखने को मिल सकती है। हालांकि आपको बता दे इस भर्ती में इन पदों की संख्या निश्चित नहीं की गई है। यह कम या ज्यादा भी हो सकती है, क्योंकि सोशल मीडिया पेपर कटिंग के माध्यम से बताया गया है, कि डाक विभाग में कम से कम 8,0000 पदों पर अभी रिक्तियां खाली है, इसलिए इस भर्ती का विज्ञापन जल्दी जारी किया जाएगा।

Post Office Vacancy Education Qualification

यदि कोई उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस की भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है, तो इसके लिए उसकी शैक्षिक योग्यता सबसे महत्वपूर्ण होती है। जो कि इस आवेदन में 10वीं और 12वीं पास मांगी गई है। वह सभी उम्मीदवार डाक विभाग के द्वारा जारी इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो 10वीं या 12वीं पास हो।

Post Office Vacancy 2024 Age Limit

डाक विभाग में आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष एवं अधिक से अधिक 40 वर्ष की मांगी गई है। साथ में वैसे उम्मीदवार जिन्हें अपने वर्ग के अनुसार आयु में छूट चाहिए उनको उनके मापदंड के हिसाब से उनकी उम्र में छूट दी जाएगी, जिससे वह अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें :

Post Office Vacancy 2024 Apply Online

जैसा कि हमने बताया इस डाक विभाग भर्ती का आवेदन जनवरी माह में जारी किया जाएगा। आवेदन जारी किए जाने के बाद इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन ऑनलाइन उनके आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post