Computer Teacher Vacancy 2024: कंप्यूटर टीचर के लिए निकली 1.5 लाख से अधिक पदों पर भर्ती

Computer Teacher Vacancy 2024

Computer Teacher Vacancy 2024: कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले छात्र एवं छात्राओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों में कंप्यूटर टीचर की भर्ती होने वाली है। सरकार द्वारा आए निर्देश के अनुसार यह भर्ती जुलाई 2024 के महीने में होने वाली है। लगभग 1.5 लाख से अधिक पदों पर सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर टीचरों की भर्ती होने वाली है।

Computer Teacher Vacancy 2024

आज के समय में हर कोई कंप्यूटर चलाने का शौक रखता है और रखे भी क्यों नहीं, आज हर एक काम ऑनलाइन कंप्यूटर के जरिए किए जा रहे हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने योजना बनाई है, कि हर सरकारी स्कूल में कंप्यूटर की पढ़ाई कराई जाएगी, जिसके लिए सरकारी कंप्यूटर टीचरों की नियुक्ति होने वाली है। इससे छात्रों को यह फायदा होगा, कि अगर उनकी सरकारी नौकरी नहीं लग पाते है, तो वह अपना कंप्यूटर के क्षेत्र में ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिससे प्रदेश में बेरोजगारी के स्तर घटेगा।

कंप्यूटर टीचर के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकते है?

सरकार द्वारा निकाले जाने वाले कंप्यूटर टीचर के इस वैकेंसी के लिए लगभग 40 से 50 लाख छात्र आवेदन करेंगे। जिनमें से 1.5 लाख से अधिक छात्र को सेलेक्ट किया जाएगा। आप लोगों को बता दें, कि इस भर्ती में केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं। जिन्होंने कंप्यूटर की क्षेत्र में कुछ डिग्री ले रखी हो। अर्थात इच्छुक अभ्यार्थियों के पास कंप्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है, जिससे वह बच्चों को छोटी से छोटी जानकारी देने में समर्थ रहे।

Computer Teacher Vacancy Apply Date

शिक्षा मंत्री की बैठक में पता चला है, कि 2024 के जुलाई महीने में इस भर्ती का नोटिफिकेशन लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इस भर्ती में 12वीं पास एवं कंप्यूटर की डिग्री लिए हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं। कंप्यूटर की डिग्री का मतलब है, कि कंप्यूटर की क्षेत्र में किसी भी प्रकार का डिप्लोमा होना चाहिए।

Computer Teacher Vacancy Required Document

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जुलाई 2024 में निकाले जाने वाले इस कंप्यूटर टीचर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास इन सारी डॉक्यूमेंट का होना अति आवश्यक होगा।

  • अभ्यर्थी 12वीं पास होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी का उम्र 25 वर्ष से अधिक और 34 वर्ष से कम होना चाहिए।
  • अभ्यर्थियों के पास कंप्यूटर की डिग्री जैसे कंप्यूटर साइंस, बीसीए, एमसीए, बीटेक, डीसीए, एडीसीए आदि जैसे डिग्री होना चाहिए।
  • अभ्यार्थियों मेंटली स्ट्रांग होना चाहिए, ताकि बच्चे को अच्छे से पढ़ सके।
यह भी पढ़ें :

Computer Teacher Vacancy Apply Online

जैसा कि हमने बताया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसकी वैकेंसी जुलाई 2024 में आने वाली है। इच्छुक उम्मीदवार इसकी वैकेंसी आ जाने के बाद इसके ऑफिशल वेबसाइट से अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आप हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहें जैसी ही इसकी वैकेंसी सरकार द्वारा रिलीज कर दी जाएगी, तो हम अपनी वेबसाइट पर आवेदन ऑनलाइन करने के लिंक को अपडेट कर देंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post