RRB Group D Vacancy: रेलवे में 280000 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

Railway Group D Vacancy 2024

RRB Group D Vacancy: देश भर में रेलवे की सरकारी नौकरी की पाने की चाह सभी अभ्यर्थी रखते हैं, और यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर नौकरी का बहुत ही कम दबाव होता है, और सैलरी भी एक अच्छी लेवल में मिलती है। इसी वजह से देश भर के अधिकतर युवा भारतीय रेलवे विभाग में नौकरी पाने का सपना देखते हैं। हाल ही में सामान्य और विधायिका चुनाव के बहुत बड़े पैमाने पर यहां पर भर्तियो की बहुत बड़ी घोषणा की जा चुकी है।

इस अधिसूचना के मुताबिक 2,00000 पदों पर भर्तिया होने जा रही हैं। इस भर्ती का इंतजार देश भर के लाखों अभ्यर्थी कर रहे हैं। जो भी अभ्यर्थी रेलवे में नौकरी पाना चाहते है, उनके लिए अभी सुनहरा मौका है। क्यों की रेलवे सरकार की तरफ से बहुत जल्द ही 2,00000 से अधिक पदों पर भर्ती कराई जाएगी।

Railway Group D Vacancy 2024

रेलवे ग्रुप डी भर्ती को लेकर बात किया जाए, तो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी की तरफ से बताया गया कि बड़े पैमाने पर भर्तिया अब पूरे भारत में निकाली जाएंगी। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव जी की तरफ से बताया गया, कि बड़े पैमाने पर भर्तियो का विज्ञापन जारी होने जा रहा है। समस्त अभ्यर्थी अपनी तैयारी करते रहें। रेलवे विभाग में ट्रैकमैन से लेकर स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, एनटीपीसी सहित ढेर सारे पदों का विज्ञापन जारी किया जाने वाला है। जानकारी के मुताबिक सभी जोन में 2,5000 से 3,0000 पद खाली है। यानी सभी चरणों को मिला लिया जाए तो दो से ढाई लाख पद निकल कर आते हैं। ग्रुप डी के ही 2,20,000 पद खाली है, जिस पर काफी बड़े पैमाने पर छात्र इस बार आवेदन करेंगे।

रेलवे ग्रुप डी की शैक्षिक योग्यता

रेलवे ग्रुप डी की भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए। तथा उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए। अगर कोई उमीदवार 10वीं पास है और उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो ऐसे उमीदवार भर्तियों के फॉर्म को अप्लाई कर सकेंगे। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें, रेलवे में 2 लाख से अधिक पदों पर भर्तियो का विज्ञापन निकाला जाने वाला है।

यह भी पढ़ें :

रेलवे भर्ती विज्ञापन समचार

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के बारे में बात करें, तो इस भर्ती का नोटिफिकेशन बहुत जल्द जारी किया जाएगा। रेलवे ग्रुप डी भर्ती की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी की तरफ से एक अधिसूचना जारी किया गया था, तथा संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया गया था, कि रेलवे विभाग में जितने भी पद खाली है, उन सब पदों पर विज्ञापन जारी किया जाए। रेल मंत्री के इस अधिसूचना के बाद रेलवे विभाग काफी सक्रिय हो चुका है।

Post a Comment

Previous Post Next Post