Indian Post Office Recruitment: डाक विभाग में ग्रुप सी के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Indian Post Office Recruitment Group C

Indian Post Office Recruitment: डाक विभाग में ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए गए है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार होंगे वो अपना आवेदन पत्र इसकी अंतिम तारीख से पहले कर सकते हैं। आपको पता दें इस डाक विभाग ग्रुप सी की भर्ती में अलग - अलग पद शामिल किये गए है, जिसमे कोई भी इस भर्ती के शर्तों के हिसाब से भरकर आसानी से सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता है।

Indian Post Office Recruitment Group C 2024

भारतीय डाक विभाग के द्व्रारा निकले गए इस वैकंसी में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उमीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए और उनकी उम्र 18 वर्ष से 56 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस आर्टिकल में दिए गए जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़कर बड़ी आसानी से इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन  आवेदन कर सकते है।

Indian Post Office Recruitment Educational Qualification

डाक विभाग ग्रुप C भर्ती के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता दौर पर सिर्फ 10वीं पास मांगी गई है। इस वजह से इस भर्ती में सिर्फ 10वीं पास लोग आवेदन कर सकते हैं। ज्यादातर लोग पढ़ाई में 10वीं और 12वीं पास ही होते हैं। अगर आप भी इच्छुक हैं, तो इस भर्ती के लिए अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले कर सकते हैं।

Indian Post Office Recruitment Age Limit

इस डाक विभाग भर्ती में ड्राइवर और भी अन्य पदों के लिए आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल रखी गई है। जबकि आवेदक कर्ता की अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष रखी गई है। अगर आप 18 साल से 56 साल के बीच में हैं तथा 10वीं पास हैं, तो आप इस भर्ती में बिल्कुल आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के सारे जानकारी नीचे दिए गए हैं।

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग के तरफ से निकाले गए इस भर्ती में शामिल सारे पोस्टो के लिए आवेदन फॉर्म शुल्क निशुल्क रखा गया है। SC-ST एवं सभी महिला वर्ग के आवेदन कर्ताओं की भी आवेदन फार्म बिल्कुल निशुल्क रखी गयी है। आवेदन कर्ता को किसी भी आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान करना नहीं पड़ेगा।

डाक विभाग भर्ती Group C महत्वपूर्ण तिथि

डाक विभाग भर्ती ग्रुप सी में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण तिथि की बात करें तो 23 दिसंबर 2023 से आवेदन शुरू हो चूका हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 रखी गई है। इच्छुक उम्मीदवार 20 जनवरी 2024 के अंदर ही अपना आवेदन करे लें, अन्यथा 20 जनवरी 2024 के बाद आवेदन करने के लिए साइट नहीं खुलेगी।

यह भी पढ़ें :

Indian Post Office Recruitment Important Documents

  • 10वीं मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

How t o Apply Indian Post Office Recruitment Group C

  • इच्छुक उमींदवारों को डाक विभाग भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले इनकी अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद Recruitment वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछें गए सारे जानकारी को भर के फोटो सिग्नेचर लगाकर सबमिट के बटन पर क्लिक करके उसे सबमिट कर दें।
  • आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post