Vidhan Sabha Vacancy 2024: विधानसभा सचिवालय में निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Vidhan Sabha Vacancy 2024

Vidhan Sabha Vacancy 2024: बिहार विधानसभा में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना आधिकारिक तौर पर विधान सभा सचिवालय द्वारा जारी कर दी गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है और इसकी आवेदन प्रक्रिया 21 जनवरी 2024 तक चलाई जाएगी। 10वीं पास इच्छुक उम्मीदवार विधानसभा सचिवालय के लिए सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे विभिन्न पदों पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Bihar Vidhan Sabha Recruitment 2024

विधानसभा सचिवालय के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके अंदर ऑफिस अस्सिटेंट, सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर, डाटा एंट्री ऑपरेटर इत्यादि पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए हैं। यदि आप कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण है। तो आप इस भर्ती में आवेदन आसानी से कर सकते हैं। इस भर्ती का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। जिसकी आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024  से शुरू हो गई है, तथा इसके आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। पात्र और इच्छुक उम्मीदवार इनके आधिकारिक वेबसाइट https://vidhansabha.bih.nic.in/ के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Bihar Vidhan Sabha Vacancy 2024

बिहार विधान सभा के अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए कुल 183 रिक्तियां हैं, जिनमें से ऑफिस अटेंडेंट के लिए 54, ड्राइवर के लिए 9, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 40 और सुरक्षा गार्ड के लिए 80 रिक्तियां हैं। उम्मीदवारों से अनुरोध है, कि वे प्रत्येक पद के लिए आरक्षण विवरण की जांच करने के लिए अधिसूचना विवरणिका डाउनलोड करें।

Bihar Vidhan Sabha Bharti Application Fees

विधानसभा सचिवालय के लिए विभिन्न पदों सुरक्षा गार्ड, ऑफिस अटेंडेंट, डीईओ और ड्राइवर के लिए सामान्य पिछड़ा वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए इसकी आवेदन शुल्क ₹400 रखी गई है। वहीं पर दूसरे कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए इसकी आवेदन शुल्क ₹100 रखी गई है। इसकी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से दी जाएगी, जिसे आप 23 जनवरी 2024 तक कर सकते हैं।

विधान सभा सचिवालय आयु सीमा तथा शैक्षणिक योग्यता

विधान सभा सचिवालय की विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उमीदवारों की आयु सीमा की बात करें तो, अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए। जिसकी गणना 1 जनवरी 2024 से की जाएगी। सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में उनकी जाति के तौर पर कुछ छूट दी जाएगी।

इसके शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उमीदवारों को ऑफिस अटेंडेंट एवं ड्राइवर पद के लिए कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। तथा ड्राइविंग लाइसेंस, डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं ड्राइवर सिक्योरिटी गार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास तय की गई है।

विधानसभा सचिवालय भर्ती चयन प्रक्रिया

विधानसभा सचिवालय में अभ्यार्थियों की चयन प्रक्रिया  लिखित परीक्षा के अनुसार कराई जाएगी। वहीं पर लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों का स्किल टेस्ट कराया जाएगा और फिर डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के साथ मेडिकल एग्जामिनेशन भी उत्तरीण करना पड़ेगा। यदि अभ्यर्थी इन परीक्षाओं को पास कर लेता है, तो अभ्यर्थी इन पदों पर नियुक्ति प्राप्त कर पाएगा।

यह भी पढ़ें :

How to Apply Online Bihar Vidhan Sabha Recruitment 2024?

बिहार विधान सभा सिक्योरिटी गार्ड, ऑफिस अटेंडेंट, डीईओ या ड्राइवर की भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक उमीदवारों को नीचे बताए गए चरण निर्देशों का पालन करना होगा।

  • विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उस विकल्प को खोजें जिस पर भर्ती लिखा हो और अगले पृष्ठ पर जाए।
  • अब आपके सामने 'सिक्योरिटी गार्ड, ऑफिस अटेंडेंट, डीईओ और ड्राइवर की भर्ती 2024' का विकल्प होगा।
  • ऑनलाइन फॉर्म तक पहुंचने के लिए इस पर क्लिक करें।
  • अपना बुनियादी और शैक्षणिक विवरण दर्ज करें, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र सबमिट करें।
  • आवेदन पत्र सबमिट करके उनकी एक कॉपी अपने पास जरूर रखे।

Post a Comment

Previous Post Next Post