UP 10th & 12th Exam Center List 2024: यूपी 10वीं 12वीं कक्षाओं का सेंटर हुआ जारी

UP 10th & 12th Exam Center List 2024

UP 10th & 12th Exam Center List 2024: 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को यूपी बोर्ड केंद्र की लिस्ट का इंतजार अब हुआ ख़त्म। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की तरफ से अभी हाल ही में एक PDF प्रकाशित किया गया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के सभी राज्यों के 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का सेंटर की सूचना ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से दे दी गई है। जो छात्र 10वीं तथा 12वीं में पढ़ रहे हैं, उनको अपने जिले के अनुसार केंद्र को चेक करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। इसके अलावा पिछले साल केंद्र की लिस्ट में क्या परिवर्तन किए गए हैं। ये सारी महत्वपूर्ण जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से साझा करने वाले हैं।

UP Board Exam Center List 2024

कक्षा 10वीं तथा 12वीं के सभी उम्मीदवारों को यह पता होना आवश्यक है, की किस दिन से किस विषय की परीक्षा शुरू होगी। अगर आपको यह नहीं पता तो आपको पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से 10वीं तथा 12वीं का टाइम टेबल डाउनलोड कर लेना होगा। ताकि आपको यहां पता चल सके की किस दिन से किस विषय की परीक्षाएं होंगी। हाल ही में उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने यूपी बोर्ड कि केंद्र की लिस्ट जारी कर दिया है, जिसको नीचे बताए गए बिंदुओं के माध्यम से अपने जिले के अनुसार लिस्ट को डाउनलोड कर लें।

How to Check UP Board 10th & 12th Exam Center List 2024

  • 10वीं तथा 12वीं कक्षा का परीक्षा केंद्र जानने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे। 
  • अब आपको वेबसाइट को स्क्रॉल करते हुए नीचे आ जाना है। 
  • नीचे आने के बाद आपको एक "महत्वपूर्ण सूचना एवं डाउनलोड" का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • अब आपको 10वीं 12वीं केंद्र निर्धारण लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके सामने सभी जिले की लिस्ट की लिंक आ जाएगी। 
  • अपने जिले के हिसाब से आप केंद्र की लिस्ट को डाउनलोड करें और अपना सेंटर पता करें। 
  • इस प्रकार से आप अपने जिले के हिसाब से बोर्ड परीक्षा का केंद्र Pdf फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

पिछले वर्ष यूपी बोर्ड एग्जाम केंद्र में किए गए बदलाव

हर साल की तरह बोर्ड एग्जाम की परीक्षाएं अलग-अलग विद्यालयों में कराई जाती हैं। पिछले वर्ष भी विद्यालयों में 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं कराई गई थी। लेकिन जिन विद्यालयों में शिक्षकों के माध्यम से छात्र या छात्रा नकल करवाते हुए पकड़ा गया। उस विद्यालय को रद्द कर दिया गया। इस वर्ष उन विद्यालयों को केंद्र की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। इस बार कुछ नए विद्यालय परीक्षा केंद्र की लिस्ट में जोड़ दिए गए हैं। जिसकी जानकारी आपको यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध करा दी गई है।

यह भी पढ़ें :

जिन छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के लिए अत्यधिक मेहनत की है। अब उनकी मेहनत का प्रदर्शन करने का समय नजदीक आ रहा है। वह छात्र बोर्ड एग्जाम में टॉप करने के लिए अधिक से अधिक पेपर की प्रैक्टिस करें, तभी छात्र बोर्ड एग्जाम में टॉप कर सकेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post