UP Shikshak Bharti 2024: यूपी शिक्षक भर्ती के लिए करना पड़ेगा दो महीनों का इंतजार

UP Shikshak Bharti New Updates 2024

UP Shikshak Bharti 2024: उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और अशासकीय महाविद्यालयों के भर्ती के लिए लंबित पड़ी शिक्षक भर्ती की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को दो महीनों का इंतजार करना पड़ेगा। आप सभी लोगों को पता ही होगा नई शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन हो रहा है। जिसके लिए सदस्य और अध्यक्ष की भर्ती होगी। उनकी भर्ती होते ही यानी नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन होने के बाद , इसके पहले बैठक में या फिर इसके बाद ही शिक्षक भर्ती की परीक्षा के लिए कोई निर्णय लिया जाएगा।

शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए करना पड़ेगा अभ्यर्थियों को इंतजार

आप सभी लोगों को बता दे, अशासकीय महाविद्यालय में विज्ञापन संख्या-51 के अंदर असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर नियुक्ति होनी है। वहीं पर बात कर ली जाए, अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापक यानी(TGT) और प्रवक्ता यानी (PGT) के लिए 4163 पदों पर नियुक्ति की जानी है। आपको यह भी याद दिला दें कि इन दोनों भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगस्त 2022 में ही कर ली गई थी। जिसमें असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 1.14 लाख आवेदन किए गए हैं। तथा टीजीटी और पीजीटी के लिए 13 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

शिक्षक भर्ती TGT, PGT तथा Assistant Professor की परीक्षा कब होगी

अभ्यर्थियों को डेढ़ साल हो रहे हैं, इस भर्ती के लिए आवेदन किए हुए। परंतु अभी तक इस भर्ती की परीक्षा नहीं हुई है। और अभ्यर्थी इसके परीक्षा की तिथि का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभ्यर्थियों को बता दिया जाए , की दोनों भर्ती की परीक्षा अब नए आयोग के बनने के बाद ही करायी जाएगी। नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के लिए शासन ने अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन शुरू कर दिया है। हालांकि इसकी आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी तक पूरी हो जाएगी। तथा उसके बाद आवेदनों की स्क्रीनिंग होगी, जिसमे लगभग 15 दिनों का समय लग सकता है।

यह भी पढ़ें :

आवेदन की स्क्रीनिंग होने के बाद नए आयोग के अध्यक्ष और सदस्य की घोषणा कर दी जाएगी। जिसमें जनवरी के अंत तक का समय लग जाएगा या फिर फरवरी के शुरुवात में ही अध्यक्ष और सदस्य की घोषणा हो जाएगी। जिसके बाद भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि की घोषणा अध्यक्ष और सदस्य द्वारा किए जायेंगे। क्योंकि परीक्षा तिथि का निर्णय आयोग के अध्यक्ष और सदस्य ही लेते हैं, जिसमें अध्यक्ष और सदस्यों की बैठक होती है, तथा निर्णय लिया जाता है।

नया शिक्षा सेवा चयन आयोग कब तक सक्रिय होगा

आपको बता दें कि नया शिक्षा से वचन आयोग के सदस्य और अध्यक्ष की सक्रिय होने में लगभग 2 महीनो का समय तो लग ही जाएगा। वहीं पर उम्मीद की जा रही है। कि नए आयोग के बनने के बाद नई भर्तियों के विज्ञापन भी तेजी से जारी किए जाएंगे। तथा उच्च शिक्षा निदेशालय ने अशासकीय कॉलेजों में रिक्त पदों के विवरण इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। ताकि नए चयन के सक्रिय होते ही नए पदों पर भर्ती का अधिचयन भेजा जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post