Post Office Bharti 2024: पोस्ट ऑफिस के 20500 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Post Office Recruitment 2024

Post Office Bharti 2024: कक्षा 10वीं एवं 12वीं के अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आई है, यदि आप रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए भी बहुत ही बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाने का शानदार मौका आप सभी के लिए आया है। आपको बता दे की इंडियन पोस्ट ऑफिस में क्लर्क एवं चपरासी के पदों पर 20,500 वैकेंसी आई है। इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन, इसके अंतिम तारीख के पहले तक कर सकते हैं।

Post Office Bharti 2024

इंडिया पोस्ट ऑफिस की तरफ से हर वर्ष ढेर सारी पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाती है, तथा इस वर्ष 20,500 पदों के लिए आवेदन मांगें गए है, जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डाक विभाग भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथि

डाक पोस्ट ऑफिस विभाग की तरफ से आए नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन 20 दिसंबर से शुरू हो चुका है तथा इसकी आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी तक चलेगी। यानी 20 जनवरी तक आप ऑनलाइन अपना आवेदन अप्लाई कर सकते हैं जिसका नोटिफिकेशन डाक विभाग के द्वारा जारी किया गया है।

डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप भी डाक विभाग भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो बता दे इसके आवेदन शुल्क, सामान्य ईडब्ल्यूएस और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपय रखी गई है। और जितने भी अन्य कैटेगरी के विद्यार्थी होंगे उनके लिए इसका आवेदन शुल्क ₹00 रुपय रखा गया है। इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन शुल्क भुगतान कर सकते हैं।

डाक विभाग भर्ती आयु एवं शैक्षिक योग्यता

आप सभी को बता दें कि डाक विभाग भर्ती के लिए इसकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष रखी गई है। अगर इसकी शैक्षिक योग्यता की बात करें तो विद्यार्थियों को कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तरीन होने के साथ-साथ किसी भी यूनिवर्सिटी से स्नांतर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। यदि अभ्यर्थी के पास यह सारी डिग्रियां है, तो वह इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ें :

डाक विभाग भर्ती ऑनलाइन कैसे करें?

  • सबसे पहले इंडियन पोस्ट ऑफिस का आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब एप्लीकेशन चरण 1 पर क्लिक करें और अपना विवरण भरे।
  • एप्लीकेशन चरण 2 पर जाएं, और अपना विवरण भरे।
  • फीस का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आवेदन जमा हो जाने के बाद PDF फाइल जरूर प्रिंट आउट करें।
  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास सुरक्षित रखें।

Post a Comment

Previous Post Next Post