UP Gram Panchayat Bharti 2024: यूपी में ग्राम पंचायत सचिव के 3,000 पदों पर होगी भर्ती

UP Gram Panchayat Bharti 2024

UP Gram Panchayat Bharti 2024: उत्तर प्रदेश के पंचायती राज विभाग की तरफ से सरकारी नौकरी पाने का बहुत ही बड़ा अवसर सरकार ने जारी कर दिया है। हाल ही में मिली खबर के मुताबिक बताया जा रहा है, कि जितने भी 12वीं पास युवा एवं युवाएं हैं। उन सभी के लिए ग्राम पंचायत सचिव के 3,000 पदों पर वैकेंसी आने वाली है।

आपको बता दें कि अभी इनकी केवल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। अभी उनके भर्ती के आवेदन के लिए कोई जानकारी नहीं आई है। इसके आवेदन जल्द ही शुरू कर दिए जाएंगे। ग्राम पंचायत सचिव के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से बताया गया है, कि इसमें जरूरी सूचना क्या-क्या है, जिसे हमने नीचे विस्तार से समझाया है।

UP Gram Panchayat Sachiv Bharti 2024 

ग्राम पंचायत में जारी 3000 पदों की भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं। उनको बता दें की अभी इनके द्वारा किसी भी प्रकार के आवेदन की कोई तिथि नहीं जारी की गई है। पर सोशल मीडिया पेपर कटिंग के माध्यम से पता चल रहा है, कि जल्द ही इनकी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। भर्ती शुरू होने  बाद जितने भी इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। वह सभी उनके अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट से जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

यूपी ग्राम पंचायत भर्ती शैक्षणिक योग्यता

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत सचिव में जितने भी महिला व पुरुष उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं। उनको बता दें, कि उनकी शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगी गई है। यदि उम्मीदवार 12वीं पास है। तो वह आसानी से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसमें किसी भी प्रकार की स्नातक की डिग्री होने की आवश्यकता नहीं है।

यूपी ग्राम पंचायत भर्ती आयु सीमा

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत सचिव भर्ती में जितने भी उमीदवार आवेदन करना चाहते है,उनकी आयु सीमा महिला एवं पुरुष दोनों ही उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष एवं अधिक से अधिक 30 वर्ष की होनी चाहिए। यदि किसी भी उम्मीदवार को उम्र में छूट चाहिए तो उसके जाती के हिसाब से उसकी उम्र में छूट दी जाएगी।

यूपी ग्राम पंचायत भर्ती वेतनमान

यूपी ग्राम पंचायत राज विभाग के अंतर्गत जितने भी महिला व पुरुष उम्मीदवार चयनित होंगे। उन सभी को राज्य विभाग के अंतर्गत 5,200-20,200/- प्रति महीने दिया जाएगा। इसमें पोस्ट के हिसाब से अलग-अलग सैलरी निर्धारित रहती है। जो आप विभाग के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं।

UP Gram Panchayat Required Documents

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए दोनों ही महिला व पुरुष उम्मीदवार को कुछ जरूरी दस्तावेज की जरुरत होंगी, जिनकी लिस्ट नीचे तालिका में दिए गए है।

  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो

यूपी ग्राम पंचायत भर्ती प्रक्रिया

यदि आप भी ग्राम पंचायत सचिव भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम आपका लिखित परीक्षा होगी। एवं दूसरे नंबर पर मेडिकल टेस्ट लिए जायेगा। तथा सबसे आखरी में दस्तावेज सत्यापन होगा। इसके बाद आपकी ग्राम पंचायत भर्ती में नौकरी लगेगी। 

यह भी पढ़ें :

यूपी ग्राम पंचायत भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आप भी अपना ऑनलाइन आवेदन ग्राम पंचायत के द्वारा जारी 3,000 पदों की भर्ती में करना चाहते हैं, तो आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जरूरी सूचना को पढ़कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार के दिक्कत नहीं आएगी। आप खुद से ही इसका ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post