Ladli Behna Yojana Registration: लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Ladli Behna Yojana Registration

Ladli Behna Yojana Registration: राज की महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही लाडली बहन योजनाओं का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है जो भी उम्मीदवार इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उनके बच्चों का पोषण ठीक से नहीं हो पता है, उसको ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहन योजना की शुरुआत की था।

लाडली बहन योजना के तहत कितना मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत महिलाओं को प्रत्येक महीने एक ₹1250 रुपय की किस्त जारी की जाएगी, यानी लाडली बहन योजना रजिस्ट्रेशन के तहत महिलाओं को सालाना 15,000 रुपय की सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना को अगले 5 सालों तक संचालित रखने के लिए कल सरकार ने 60,000 करोड रुपए खर्च करने का ऐलान किया, इस आर्टिकल में लाडली बहन योजना के लिए आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है।

शिवराज सिंह चौहान की सही महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक लाडली बहन योजना है इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को हर महीने एक ₹1250 की क़िस्त दी जाएगी तथा यह क़िस्त महीने की 10 तारीख को जारी की जाएगी है। लाडली बहन योजना का मुख्य उद्देश्य है, निन्म वर्ग  की महिलाये अपने बच्चों का अच्छे ढंग से पोषण कर सके तथा अपनी बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक मदद प्रदान कर सके।

लाडली बहन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाडली बहन योजना का लाभ देने के लिए 25 मार्च 2023 से लाडली बहन योजना फॉर्म ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया को शुरू किया गया था। इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए राज्य के सभी शहरों एवं ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन किया गया है, महिलाएं अपने नजदीकी शिविर में जाकर आवेदन कर सकती है। आवेदन करने के लिए ई केवाईसी करना अनिवार्य है, तथा इन कैंप में महिलाएं सुबह 9:00 बजे से केवाईसी अपडेट करने के साथ ही अपना आवेदन फार्म भी भर सकती हैं।

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी ने लाडली बहन योजना की नई खबर जारी कर दी है, इस खबर के अनुसार इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म बहुत जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। जैसा कि आप सबको पता ही होगा कि मध्य प्रदेश के चुनाव के बाद अब मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी बन गए हैं। तथा सोशल मीडिया की जानकारी के मुताबिक जो योजनाएं पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही थी अब उनको आगे भी चलाया जाएगा, मोहन यादव जी ने सभी सोशल मीडिया पर यह शेयर करते हुए कहा है कि सभी योजना का लाभ सभी को मिलता रहेगा।

लाडली बहन योजना ऑनलाइन KYC अपडेट

लाडली बहन योजनाओं में दो नए अपडेट किए गए हैं मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया है, कि इस योजना के लिए अब 21 वर्ष से अधिक उम्र की अविवाहित महिलाओं को भी इसका लाभ मिलेगा और उन्हें 1250 रुपए की सहायता राशि की वजह अब 3000 रुपय की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा बताया गया है, की इस योजना में लगभग 1 करोड़ 20 लाख महिलाओं को अभी तक लाभ पहुंचाया गया है।

लाडली बहना योजना जरुरी दस्तवेज

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
यह भी पढ़ें :

Ladli Behna Yojana Form Online Apply 2024

क्या आप भी मध्य प्रदेश के महिला निवासी हैं तथा आप भी लाडली बहन योजना के लिए लाडली बहन योजना फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं। तो निश्चित रहे इस आर्टिकल में नीचे आपको लाडली बहन योजना में रजिस्ट्रेशन  कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी दी गई है।

  • लाडली बहन योजना फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको बाहर कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके गांव पंचायत में शिविरों का आयोजित किया जाएगा।
  • आवेदन फार्म ग्राम पंचायत, वार्ड काउंसलर अथवा कैंप में उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • आवेदन करने के लिए आपको अपना आवश्यक विवरण दस्तावेज अधिकारी को देने होंगे।
  • अधिकारियों के द्वारा आपका आवेदन फार्म लाडली बहन पोर्टल में प्रविष्टि की जाएगी।
  • आवेदन फार्म प्रविष्ट के दौरान आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो अधिकारी को देने होंगे।
  • यह सब के बाद आपका आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post