B.Ed News: अब B.Ed कोर्स 2 साल की बजाय 4 साल की होगी, NCTE ने जारी किया आदेश

B.Ed Course Four Year Notice

B.Ed News: अगर आप भी B.Ed करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए NCTE की तरफ से काफी बड़ी खबर सामने आ गई है। पहले जो B.Ed कोर्स 2 साल का होता था, उसकी अवधि अब बढ़कर अब 4 साल की कर दी गई है, जिसकी खबर एनसीटीई की अधिकारी सूचना के द्वारा दी गई है। इस सूचना के मुताबिक सत्र 2024-25 से B.Ed की कोर्स 2 साल की न होकर 4 साल की होगी।

BEd Four Year Notice

जितने भी अभ्यर्थी सत्र 2024-25 में B.Ed करने की सोच रहे हैं, इन सभी के लिए सरकार की तरफ से B.Ed की कोर्स में काफी बड़ा बदलाव हो चुका हैं। तथा अब इस कोर्स को आईटीईपी के तहत कराया जाएगा।

B.Ed कोर्स 2 साल की बजाय 4 साल की होगी

देश में 2 साल का बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है तथा अब इस कोर्स को मानता नहीं मिलेगी। सत्र 2024-25 से सिर्फ 4 वर्षीय बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी। भारतीय पुनर्वास परिषद ने इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है। भारतीय पुनर्वास परिषद की देश भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कराए जा रहे हैं, बीएड कोर्स को मान्यता देती है।

आरसीआई ने सर्कुलर में कहाँ, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के तहत अब 2 वर्षीय बीएड कोर्स पर रोक लगा दी जाएगी। अब केवल 4 वर्षीय बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें, देश भर में ऐसे करीबन 1000 से अधिक विश्वविद्यालय हैं जहां पर B.Ed का कोर्स कराया जा रहा है।

आरसीआई ने जारी की बीएड नोटिस

आरसीआई के सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी की ओर से जारी सर्कुलर में लिखा गया, एनसीटीई ने एनईपी 2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में 4 वर्षीय बीएड कार्यक्रम का प्रावधान रखा है। इसके मद्देनजर आरसीआई ने भी 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को ही संचालित किए जाने का फैसला किया है। आगामी सत्र से आरसीआई की ओर से सिर्फ चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की ही मान्यता दी जाएगी।

क्या होता है B.Ed कोर्स

स्पेशल B.Ed कोर्स में दिव्यांग बच्चों को पढ़ने के लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाती है, दिव्यांग बच्चों की विशेष तरह की जरूरत को ध्यान में रखकर ही इस कोर्स में परीक्षण दिया जाता है। इसमें सुनने, बोलने एवं दृष्टि बाधित आदि दिव्यांगों के लिए सिलेबस का संरक्षण किया जाता है।

क्या होता है आईटीईपी कोर्स

आईटीईपी, जिसे 26 अक्टूबर 2021 को अधिसूचित किया गया था। यह एक 4 साल की दोहरी-समग्र स्नातक डिग्री है, जो बी.ए. बी.एड./ बी.एससी बी.एड. / और बी.कॉम बी.एड. कोर्स ऑफर करती है। यह कोर्स नई शिक्षा नीति के अंतर्गत दिए गए नए स्कूल एजुकेशन सिस्टम के 4 चरणों यानी फाउंडेशनल, प्रिपरेटरी, मिडिल और सेकेंडरी के लिए शिक्षकों को तैयार करेगा।

B.Ed के लिए लागू होंगे नए पैटर्न

बताया जा रहा है, एनसीटीई स्पेशल बेड इंटीग्रेटेड कोर्स का नया सिलेबस तैयार कर रही है, इस कोर्स को आरसीआई लागू करेगी। एनसीटीई की नई सिलेबस छात्रों की जरूरत के अनुरूप तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :

पूर्व में B.Ed एक वर्षीय कोर्स था

पूर्व में B.Ed एक वर्षीय कोर्स हुआ करता था। लेकिन 2014 में एनसीटीई द्वारा अपने रेगुलेशन में संशोधन किया गया था। जिसके अनुसार बीएड को दो वर्षीय पाठ्यक्रम बना दिया गया है। तभी से इस संशोधन का विरोध शुरू हो गया था। जहां महाविद्यालय का कहना था, कि इसकी वजह से सीटें खाली जा रही हैं और उन्हें वित्तीय समस्या हो रही है। इसे देखते हुए एनसीटीई ने अब फिर से रेगुलेशन 2014 में संशोधन करने या फिर इसे समाप्त करने पर विचार कर रही है। लेकिन किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले एनसीटीई इस संबंध में बड़े स्तर पर विचार विमर्श करना चाहती है। इसके लिए एससीटीई ने कमेटी का गठन भी किया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post