Kaushal Vikas Yojana 2023 : युवाओं को मिलेगी लाखों की नौकारी, जानें कैसे करें पंजीकरण

Kaushal Vikas Yojana 2023

Kaushal Vikas Yojana 2023: उत्तर प्रदेश की भारत सरकार ने कौशल विकास योजना के लिए नए आवेदन शुरू कर दिए हैं। जिसमें 10वीं एंव 12वीं पास जितनी भी महिलाएं एवं पुरुष हैं। उनके लिए ये सुनहरा अवसर है। जिसमें सरकार महिलाओं को बैठने का काम सिखाएगा जैसे की सिलाई मशीन हो गया, वहीं पुरुषों को घूमने का काम जैसे वायरिंग का काम प्लंबरिंग का काम यह सभी कौशल विकास योजना के माध्यम से सिखाया जाएगा। कौशल विकास योजना के माध्यम से पुरुष एवं महिलाओं दोनों को मिलाकर कम से कम दो करोड़ युवाओं को फ्री में रोजगार सिखाया जा चुका है।

कौशल विकास योजना नई अपडेट 2023

भारत के सभी महिलाएं एवं पुरुष बेरोजगार ही टहल रहे हैं। उनका रोजगार देने के लिए सरकार ने हर वर्ष एक न एक रोजगार दिया ही है। हर बार की तरह इस बार 2023 में भी सरकार ने कौशल विकास योजना की नई अपडेट जारी कर दी गई है। इस योजना के माध्यम से सभी पुरुषों को इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर फूड फर्नीचर लेदर टेक्नोलॉजी जैसी 40 क्षेत्र की सभी स्किल्स को साथ में शिखाया जाएगा। एवं ट्रेनिंग भी दिया जाएगा। महिलाओं के लिए एक बहुत ही बड़ा काम सिलाई मशीन का रहता है। जिसमें वह सभी प्रकार के काम को आसानी से कर लेती है। इसलिए सिर्फ उनको सिलाई मशीन नहीं सिखाई जाती है। महिलाएं एवं पुरुष प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में अपना आवेदन करके अच्छे खासे काम को सीख सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कब से शुरू होगी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से पता चला है। कि इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी। जिसके द्वारा सभी महिलाओं एवं पुरुषों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। कौशल विकास योजना की शुरुआत 2015 से 2016 तक के लिए की गई थी। जिसको हम पहले सेमेस्टर बोलते हैं। जिसमें सफल बच्चों को बाहर कर दिया गया। और नए आवेदन शुरू कर दिए गए जो 2016 से 2020 तक चला था। उसके बाद तीसरा सेमेस्टर 2020 से 2023 तक चला था। इसके बाद प्रधानमंत्री ने 2023 के अंतिम महीने में फिर से इसके आवेदन शुरू कर दिए हैं। इस प्रकार जितने भी बच्चे इस पर आवेदन करना चाहते हैं। वह जल्द से जल्द इस पर अपना आवेदन कर दें, ताकि उनको शुरुआती प्रशिक्षण के साथ-साथ अंतिम प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा सके।

कौशल विकास योजना में कौन करेगा आवेदन

जितने भी महिलाएं एवं पुरुष 10वीं एंव 12वीं या फिर ग्रेजुएट में है। वह सभी इसमें आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको बिना किसी फीस या फिर बिना किसी दस्तावेज़ के आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके आसपास कौशल विकास योजना की सुविधा है। तो आप वहां जाकर सभी काम को आसानी से सीख सकते हैं। और काम सीखने के बाद खुद की दुकान भी खोल सकते हैं। जितने भी उम्मीदवार अपना आवेदन प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन करना चाहते हैं। वह सभी जल्द से जल्द अपना आवेदन करें और अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं।

कौशल विकास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र वोटर कार्ड
  • आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कौशल विकास योजाना मे पंजीकरण कैसे करें

2023 के आखिरी महीने में भारत सरकार के द्वारा निकाले गए नए आवेदन कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए बच्चों को सर्वप्रथम इनके स्किल इंडिया पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। स्किल इंडिया पोर्टल के द्वारा दिए गए आधिकारिक विज्ञापन को अवलोकन करना है। इसके बाद ही आप अपना आवेदन करें आवेदन प्रक्रिया को संपूर्ण करके अपना पंजीकरण फार्म डाउनलोड करके रख ले। ताकि आपको अगली प्रक्रिया के लिए आसानी मिल सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post